उत्तराखंडदेहरादून

कुशल प्रबंधन से संभव हुई सुगम और सुरक्षित यात्रः महेंद्र भट्ट

अप्रत्याशित भीड़ उत्साहजनक, आंकड़ों के लिहाज से ऐतिहासिक
देहरादून। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने चार धाम यात्रा के संचालन को बेहतर बताते हुए कहा कि कुशल प्रबंधन का ही नतीजा है कि सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए अप्रत्याशित भीड़ उमड़ रही है। भट्ट ने कहा कि इस वर्ष चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या गत वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी बढ़ी है। यह उत्साह और श्रद्धा उत्तराखण्ड प्रदेश और हम सभी उत्तराखण्ड वासियों के लिए गौरव का विषय है। इस यात्रा का देश और विदेश मे महत्वपूर्ण स्थान है। आँकड़ों की दृष्टि से देखें तो इस वर्ष की यात्रा कई मायनों में ऐतिहासिक है। प्रति वर्ष यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है।बढ़ती कनेक्टिविटी और आल वेदर रोड ने इस यात्रा को सुगम बनाया है।
भट्ट ने कहा कि केदारनाथ जी और बद्रीनाथ जी के धामों के विकास मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष लगाव की वजह से यात्रियों के संख्या में ऐतिहासिक वृद्धि सभी प्रदेश वासियों के लिये आत्म गौरवान्वित होने का अवसर है। धामों में चल रहे विकास कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा लगातार की जाती है। उन्होंने कहा कि
श्रद्धालुओं की आस्था के सम्मान कर सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए राज्य सरकार पूरी तरह समर्पित होकर कार्य कर रही है। प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस और अलग अलग विभागों के अधिकारी कर्मचारी लगातार  काम कर रहे हैं। सभी के मेहनत और लगन का परिणाम है कि अप्रत्याशित भीड़ के बावजूद भी बेहतर प्रबंधन किया गया है। यात्रा के सुव्यस्थित संचालन की स्वयं मुख्यमंत्री धामी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं और मौके पर जा रहे हैं। जनपद स्तर पर जहां आवश्यकता है वहाँ श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क भोजन और पानी सहित सभी व्यस्थायें की जा रही है। समस्त संशाधनों के प्रयोग से यात्रा को व्यवस्थित किया जा रहा है। सभी अधिकारी और कर्मचारी पूरे मनोयोग से परिश्रम कर रहे हैं और व्यवस्थित यात्रा संचालित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अनुभव को देखते हुए मुख्यमंत्री ने यात्रा प्राधिकरण बनाने के निर्देश दिये हैं ताकि यात्रा का प्रबंधन और बेहतर तरीके दे किया जाये। सरकार ने इस दिशा में कदम आगे बढ़ा दिया है। यह प्राधिकरण न केवल चार धाम अपितु पूरे प्रदेश के लिए पर्यटन तथा तीर्थाटन दोनों तरह की यात्राओं का प्रबन्धन करेगा। यात्रा को सुव्यवस्थित चलाने के लिए सभी का सहयोग लेकर राज्य सरकार आगे बढ़ रही है। हम सभी लोगों को मिल कर इस यात्रा को सफल बनाना है। प्रदेश के लिए यह गौरवान्वित होने का समय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button