उत्तराखंडदेहरादूनशिक्षा

चौथे ईएमआरएस राष्ट्रीय सांस्कृतिक उत्सव के दौरान उत्तराखंड चैंपियन बनकर उभरा

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने करी एकलव्यंस से शिरकत

देहरादून: रायपुर के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में आयोजित ईएमआरएस राष्ट्रीय सांस्कृतिक उत्सव का चौथा संस्करण संपन्न हुआ। उत्सव के आख़िरी दिन मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड सरकार के सैन्य कल्याण, कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री, गणेश जोशी ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। तीन दिवसीय फेस्ट में उत्तराखंड चैंपियन के रूप में उभरा, जबकि मध्य प्रदेश को दुसरे स्थान से पुरस्कृत किया गया ।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण पुरस्कार वितरण समारोह रहा, जहां विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं को गणेश जोशी, उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी गीता धामी, संयुक्त सचिव और एनईएसटीएस के आयुक्त डॉ. नवलजीत कपूर, उप सचिव, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार वैभव गोयल, निदेशक जनजातीय कल्याण विभाग उत्तराखंड एसएस टोलिया, अपर निदेशक जनजातीय कल्याण विभाग उत्तराखंड योगेन्द्र रावत, और राज्य समन्वयक ईवीएसएस/जनजाति कल्याण विभाग राजीव कुमार सोलंकी द्वारा सम्मानित किया गया और पुरस्कार प्रदान किए गए। उत्सव के आखिरी दिन के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा की गयी जिनमें सोलो मेलोडिक इंस्ट्रुमेंटल फीमेल सीनियर वर्ग में मध्य प्रदेश की सुवाक्षी कोल, सोलो पर्क्युसिव इंस्ट्रुमेंटल फीमेल सीनियर वर्ग में हिमाचल प्रदेश से डिंपाल चारू, सोलो मेलोडिक इंस्ट्रुमेंटल मेल सीनियर वर्ग में तेलंगाना के अनिकेथ, सोलो पर्क्युसिव इंस्ट्रुमेंटल मेल सीनियर वर्ग में गुजरात के चौधरी मीत शैलेशभाई, अंग्रेजी क्विज़ जूनियर श्रेणी में सिक्किम से कर्मा डोमा भूटिया और साइमन लिंबू और इंस्ट्रुमेंटल जूनियर और सीनियर वर्ग में ईएमआरएस तेलंगाना शामिल रहे।

भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (एनईएसटीएस) और राज्य एकलव्य विद्यालय संगठन समिति (ईवीएसएस) के सहयोग से आयोजित इस उत्सव के आखिरी दिन पर छात्रों ने सोलो संगीत, वाद्य संगीत और कई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं में भाग लिया। छात्रों के साथ साथ, शिक्षकों ने भी लोक संगीत और वाद्य संगीत में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस के अलावा दिन भर में कई मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी देखने को मिलीं। सांस्कृतिक कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण जाने माने लोक गायक किशन महिपाल की प्रस्तुति रही जिन्होंने सभी का मन मोह लिया।

इस अवसर पर उत्सव के दूसरे दिन की प्रतियोगिताओं के परिणाम भी घोषित किए गए। अपनी-अपनी प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाने वाले छात्रों और संस्थानों में अंग्रेजी वाद-विवाद सीनियर वर्ग में सिक्किम से लाकपा शेरिंग शेरपा, हिन्दी वाद-विवाद सीनियर वर्ग में अरूणाचल प्रदेश से सांगेय वांगडी, ग्रुप सिंगिंग जूनियर और सीनियर वर्ग में ईएमआरएस गंग्यप सिक्किम, अंग्रेजी कविता पाठ जूनियर वर्ग में सिक्किम से किमजोंग भूटिया, हिंदी कविता पाठ जूनियर वर्ग में झारखंड से प्रियंका ओरांव, संस्कृत श्लोक पाठ जूनियर वर्ग में गुजरात से वसावा कृतिका गुलाबसिंगभाई, थिएटर जूनियर और सीनियर वर्ग में ईएमआरएस कलसी उत्तराखंड, 2डी विजुअल आर्ट फीमेल सीनियर वर्ग में झारखंड से सुष्मिता तियू, 2डी विजुअल आर्ट मेल सीनियर वर्ग में मध्य प्रदेश से अंकित धुर्वे, शास्त्रीय सोलो सिंगिंग फीमेल वरिष्ठ वर्ग में तेलंगाना से जी पल्लवी, शास्त्रीय सोलो सिंगिंग पुरुष वरिष्ठ वर्ग में मध्य प्रदेश से सुभाष कावरेती, पारंपरिक लोक सोलो सिंगिंग फीमेल सीनियर वर्ग में राजस्थान से पूजा बरदावत, पारंपरिक लोक सोलो सिंगिंग मेल सीनियर वर्ग में उत्तराखंड के आर्यन नौटियाल, सोलो एक्टिंग फीमेल सीनियर वर्ग में उत्तराखंड से अनुष्का, सोलो एक्टिंग मेल सीनियर वर्ग में झारखंड से अंकित लाकड़ा, इंडिजेनस टॉयज़ और गेम्स फीमेल सीनियर वर्ग में कर्नाटक की निश्मिता, इंडिजेनस टॉयज़ और गेम्स मेल सीनियर वर्ग में गुजरात से पटेल आयुष सतीशभाई, ऑन-द-स्पॉट पेंटिंग जूनियर और सीनियर वर्ग में नागालैंड से तुएनसांग, सोलो सिंगिंग जूनियर एवं सीनियर वर्ग में मध्य प्रदेश से मेघना मर्सकोले, 3डी विजुअल आर्ट फीमेल सीनियर वर्ग में झारखंड की सबिता टुडू, और 3डी विजुअल आर्ट मेल सीनियर वर्ग में तेलंगाना से बी चरण शामिल रहे।

उत्सव के समापन दिवस के बारे में बोलते हुए, राज्य के कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा, “ईएमआरएस राष्ट्रीय सांस्कृतिक उत्सव का आखिरी दिन छात्रों और शिक्षकों के बीच अविश्वसनीय प्रतिभा, सांस्कृतिक उत्सव और सौहार्द की पराकाष्ठा रहा। यहाँ मौजूद सभी युवा प्रतिभाओं और शिक्षकों को आदिवासी समुदायों की परंपराओं का सम्मान करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए एकत्रित देख कर मुझे बेहद ख़ुशी हो रही है। सभी विजेताओं को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए और सभी प्रतिभागियों को उनके समर्पण और भावना के लिए मैं तहे दिल से बधाई देता हूँ।”

इस अवसर पर सचिव समाज कल्याण विभाग ओंकार सिंह, संयुक्त आयुक्त एनईएसटीएस विपिन चंद्र रतूड़ी, एनईएसटीएस के सहायक आयुक्त एसएन गुज्जर, गौरव शर्मा और हर्ष अग्निहोत्री, परियोजना सहायक एनईएसटीएस रेणुका दहिया, दीपक झा और नवीन रावत मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button