उत्तराखंडदेहरादून

कौशलम कार्यक्रम का लक्ष्य 2024-25 में लगभग 2700 स्कूलों के 3.5 लाख छात्रों के भविष्य को एक बेहतर दिशा प्रदान करना

देहरादून। उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के सहयोग से राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) उत्तराखंड द्वारा संचालित कौशलम कार्यक्रम, छात्र सशक्तिकरण और कौशल विकास के लिए एक क्रांतिकारी दृष्टिकोण की शुरुआत करता है।अमेज़ॅन इंडिया द्वारा समर्थित यह अग्रणी पहल, छात्रों को वास्तविक जीवन के अनुभव प्रदान करके शैक्षिक परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने में मदद करती है और उद्यमशीलता की मानसिकता को बढ़ावा देते हुए उन्हें आज के गतिशील वातावरण में कार्य सफलता के लिए आवश्यक 21 वीं सदी के कौशल प्रदान करती है। कौशलम् कार्यक्रम एनईपी 2020 और प्रधान मंत्री की महत्वाकांक्षी कौशल विकास योजना के दृष्टिकोण के साथ संरेखित है, जो इस राष्ट्रीय पहल के कार्यान्वयन में आधारशिला के रूप में कार्य कर रहा है। नवाचार, लचीलापन और दृढ़ता के मूल्यों को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के कौशलम् कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को किसी भी पेशेवर सेटिंग में मूल्य आधारित सफलता प्राप्त करने हेतु सक्षम बनाना है, चाहे वह एक कॉर्पोरेट इकाई के भीतर हो या उनका स्वयं का उद्यम हो अथवा पारिवारिक व्यवसाय। कौशलम् कार्यक्रम एक ऐसी कक्षा की कल्पना को साकार करने का प्रयास है जहां छात्र न केवल तथ्यों को याद कर रहे हैं, बल्कि सक्रिय रूप से नवप्रवर्तक, समस्या-समाधानकर्ता और नेता के रूप में अपने भविष्य को आकार दे रहे हैं। यही वह दृष्टिकोण है जो कौशलम् कार्यक्रम को संचालित करता है।यह पारंपरिक शिक्षा से आगे बढ़कर छात्रों को उनके द्वारा चुने गए किसी भी करियर पथ में सफलता के लिए आवश्यक वास्तविक जीवन के अनुभवों से साक्षात्कार कराते हुए उद्यमशीलता के कौशल प्रदान करता है। सावधानीपूर्वक तैयार किए गए पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को बड़े सपने देखने, अवसरों की पहचान करने, विचारों को क्रियान्वित करने, असफलताओं को दूर करने और निरंतर सीखने और विकास की भावना पैदा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
कौशलम कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए अमेज़ॅन कम्युनिटी इम्पैक्ट, भारत और एपीएसी की प्रमुख अनीता कुमार ने कहा कि हम भारत में उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के हमारे संयुक्त मिशन के हिस्से के रूप मे उत्तराखंड में कौशलम कार्यक्रम पर उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के साथ सहयोग करने के लिए रोमांचित हैं। हमारा उद्देश्य प्रत्येक युवा व्यक्ति को नवप्रवर्तन, जोखिम उठाने और अवसर पैदा करने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना है। स्कूलों में छात्रों और शिक्षकों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और प्रतिभा अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक रही है और हम उनके दृढ़ समर्थन के लिए राज्य सरकार की हार्दिक सराहना करते हैं। अमेज़ॅन में हम पूरे भारत में युवाओं की उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने, उन्हें भविष्य के नेताओं और नवप्रवर्तकों के रूप में उभरने के लिए सशक्त बनाने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं। हम सब मिलकर भारत को उद्यमशील बनाने के लिए समर्पित हैं!
उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के निदेशक हरीश मनवानी ने कहा, “जैसा कि हम कौशलम् कार्यक्रम के साथ इस परिवर्तनकारी यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं, हम प्रत्येक छात्र की पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता से प्रेरित हैं। उद्यमशीलता की मानसिकता पैदा करके और युवा शिक्षार्थियों को 21वीं सदी के आवश्यक कौशल प्रदान करके हम न केवल भविष्य के कार्यबल को आकार दे रहे हैं बल्कि हम कल की दुनिया के वास्तुकारों को सशक्त बना रहे हैं।
एससीईआरटी उत्तराखंड के राज्य कार्यक्रम समन्वयक राजेश खत्री के अनुसार, एससीईआरटी उत्तराखंड द्वारा उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के सहयोग से चलाया जाने वाला कौशलम् कार्यक्रम न केवल उत्तराखंड में पलायन की समस्या को हल करने में एक मील का पत्थर साबित होगा वरन पूरे देश के लिए उद्यमिता के क्षेत्र में एक उदाहरण भी स्थापित करेगा।
अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, बंदना गर्ब्याल, निदेशक, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण और प्रशिक्षण उत्तराखंड ने कहा, “एससीईआरटी उत्तराखंड और उद्यम लर्निंग फाउंडेशन द्वारा संचालित कौशलम् कार्यक्रम छात्रों के बीच उद्यमशीलता की मानसिकता विकसित करेगा और युवा छात्रों को उद्यमिता और स्वयं के लिए रोज़गार के अवसर प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।इससे राज्य से बेरोजगारी और पलायन की समस्या को खत्म करने में भी मदद मिलेगी।
कार्यक्रम के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक छात्रों को उनके स्थानीय समुदायों में पनपने के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान प्रदान करके प्रवासन के मुद्दे का समाधान करना है। इसके अतिरिक्त, कौशलम् कार्यक्रम प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी कौशल विकास योजना के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो इस राष्ट्रीय पहल के कार्यान्वयन में आधारशिला के रूप में कार्य करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button