उत्तराखंड

टिहरी झील में राष्ट्रीय वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 28 दिसंबर से, 17 राज्यों के खिलाड़ी करेंगे प्रतिभाग

ऋषिकेश। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के सहयोग से टिहरी झील में पहली बार राष्ट्रीय स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। यह तीन दिवसीय वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 28 दिसंबर से शुरू होगी। इस प्रतियोगिता में देश के 17 राज्यों के 300 खिलाड़ी अपना प्रतिभाग करेंगे। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड केनोइंग और क्याकिंग को बढ़ावा देने के लिए टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन करने जा रहा है।
ऋषिकेश में गंगा भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में टीएचडीसी इंडिया के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक आरके विश्नोई ने आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के सहयोग व भारतीय ओलंपिक संघ, उत्तराखंड ओलंपिक संघ और आईटीबीपी की तकनीकी देखरेख में 28 से 30 दिसंबर तक टिहरी झील में राष्ट्रीय स्तरीय केनोइंग और क्याकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के लिए 17 राज्यों के 200 पुरुष और 100 महिला खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है।
श्री विश्नोई ने कहा कि उत्तराखंड में राष्ट्रीय स्तरीय वॉटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता कराए जाने से पर्यटकों और खिलाड़ियों का रुझान बढ़ेगा। टिहरी झील में वाटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं हैं। टिहरी झील और नदियों में वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियां बढ़ेंगी तो निश्चित तौर पर युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि टीएचडीसीआईएल प्रतियोगिता के बाद वॉटर स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों और इससे संबंधित रोजगारों को लेकर युवाओं को प्रशिक्षित करने की योजना पर भी काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। केंद्रीय और राज्य स्तरीय अधिकारी भी इसमें प्रतिभाग करेंगे। भारत सरकार की प्रेरणा से अन्य उपक्रम और कंपनी भी खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिताओं के आयोजन की योजना तैयार कर रही है। सीमित समय में टीएचडीसीआईएल ने सबसे पहले प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता उत्तराखंड और टिहरी में वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने में भगीरथ प्रयास साबित होगा। इस मौके पर कॉर्पाेरेट संचार विभाग के अपर महाप्रबंधक एएन त्रिपाठी, प्रबंधक गौरव और वीवी खरोला उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button