उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

ब्रिटिश काउंसिल ने UK में छात्रों के शिक्षा अनुभव को बढ़ाने के लिए एजेंट्स और काउंसलर्स की मीट की आयोजित 

लखनऊ। शैक्षिक अवसरों और सांस्कृतिक संबंधों के लिए, UK के अंतरराष्ट्रीय संगठन, ब्रिटिश काउंसिल ने रेनासांस लखनऊ में एजेंट्स और काउंसलर्स की बैठक का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लखनऊ और कानपुर से एजेंट्स और स्कूल काउंसलर्स की सहभागिता देखी गई।

UK एक प्रमुख स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में खड़ा है, जो अपने प्रतिष्ठित संस्थानों, विविध शैक्षणिक पेशकशों और जीवंत सांस्कृतिक अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। छात्र विश्व स्तरीय शिक्षा में डूबने और व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसरों को अनलॉक करने के लिए UK को चुनते हैं। इस यात्रा को सुविधाजनक बनाने में एजेंट्स और काउंसलर्स के महत्व को पहचानते हुए, ब्रिटिश काउंसिल ने उन्हें UK में पढ़ाई से संबंधित नवीनतम जानकारी और टूल्स प्रदान करने और छात्रों को प्रभावी ढंग से समर्थन देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया।

एजेंट्स और काउंसलर्स की बैठक अंतरराष्ट्रीय छात्र मोबिलिटी को सक्षम करने और छात्रों को उनके एजुकेशनल प्रयासों में सफल होने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त कराने में ब्रिटिश काउंसिल की प्रतिबद्धता का उदाहरण देती है। एजेंट क्वालिटी फ्रेमवर्क (AQF) जैसी पहल के माध्यम से, ब्रिटिश काउंसिल का लक्ष्य एजेंट्स और काउंसलर्स को छात्रों को विश्वसनीय मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक नैतिक मानकों और ज्ञान से लैस करना है। ब्रिटिश काउंसिल बेस्ट प्रेक्टिसिज के प्रसार को और बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रिटिश यूनिवर्सिटीज इंटरनेशनल लाइजन एसोसिएशन (BUILA), यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल (UUKi) और यूके काउंसिल फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट अफेयर्स (UKCISA) जैसे संगठनों के साथ मिलकर काम करती है ताकि छात्रों को उनकी शैक्षिक यात्रा में बेहतरीन और उच्च स्तरीय सहायता मिले।

कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए, रितिका चंदा पारूक एमबीई, डायरेक्टर, एजुकेशन इंडिया, ब्रिटिश काउंसिल ने कहा कि “बहुत से छात्र UK में विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने की इच्छा रखते हैं, और यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी बन जाती है कि उन्हें सही जानकारी मिले। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इच्छुक छात्रों को आवश्यक मार्गदर्शन, पूरी जानकारी और एक नए देश में जाने के लिए आवश्यक सहायता मिले, हम एजेंट्स और काउंसलर्स के लिए नियमित प्रशिक्षण सत्र आयोजित करते हैं। ये प्रशिक्षण एजेंट्स और काउंसलर्स को सभी संभावित आवेदकों को UK में अध्ययन और रहने के बारे में अच्छी सलाह और सहायता देने में सक्षम बनाते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि UK में पढ़ाई के दौरान हर छात्र को सबसे अच्छा अनुभव मिले, यह काम यहीं से शुरू होता है।

UKVI के दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के रीजनल मैनेजर जॉर्ज फैरेल ने कहा कि ब्रिटिश काउंसिल और UKVI के बीच बहुत मजबूत संबंध हैं और मैं इस महान संगठन द्वारा लागू की गई एजेंट क्वालिटी फ्रेमवर्क (एक्यूएफ) और उनकी पहल से खुश हूं। हाल ही में निःशुल्क एजेंट और काउंसलर ट्रेनिंग एंड एंगेजमेंट हब लॉन्च किया गया। ये पहल भावी छात्रों को ब्रिटिश काउंसिल के साथ लाने में मदद करती हैं, ताकि वे अपनी शैक्षणिक क्षमता को अनलॉक कर सकें। UK भारतीय छात्रों के लिए हमारे विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में आने और अध्ययन करने के लिए एक प्रमुख गंतव्य है।

कैट्रिओना मैक्कार्थी, चेयरपर्सन, BUILA ने कहा कि “हमें खुशी है कि UK भारतीय छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टिनेशंस में से एक बना हुआ है। बीयूआईएलए यह सुनिश्चित करने के लिए एक मैकेनिज्म के रूप में एक्यूएफ को विकसित करने और बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है कि छात्रों को UK विश्वविद्यालयों में प्रस्तावित पाठ्यक्रमों और अवसरों की विस्तृत सीरीज़ का लाभ उठाने के लिए सभी आवश्यक सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त हो। एजुकेशन एजेंट महत्वपूर्ण भागीदार हैं और इसलिए हम भारतीय छात्रों को उनकी निर्णय लेने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करने और UK में अपने समय का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने के लिए नवीनतम अपडेट और गहन जानकारी प्रदान करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button