वीडियोउत्तराखंडराष्ट्रीयव्यापारसामाजिक
Trending

सेंट्रियो मॉल के साथ मिलकर स्टेटिक ने देहरादून में किया ईवी चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ

♦ स्टेटिक ने सेंट्रियो मॉल के सहयोग से उत्तराखंड में किया प्रवेश 

♦ पेश किया देहरादून के सेंट्रियो मॉल में तेज गति वाला ईवी चार्जिंग स्टेशन सबसे पहले

देहरादून : बता दे कि भारत के सबसे बड़े ईवी चार्जिंग नेटवर्क स्टेटिक ने हाल ही में पंजाब और राजस्थान में अपने कई चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के बाद सोमवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी चार्जिंग स्टेशन पेश किया है। उल्लेखनीय है कि इसे यूनिसन सेंट्रियो मॉल के साथ मिलकर उनके परिसर में बनाया गया है।

इस चार्जिंग स्टेशन में 60 किलोवाट क्षमता का तेज डीसी चार्जर लगाया गया है, जो 80 प्रतिशत एसओसी के साथ ई-कार को 40 मिनट में ही चार्ज कर सकता है। इसके अतिरिक्त, 11-11 किलोवाट क्षमता वाले चार पिलर-बेस्ड और पांच कॉम्पैक्ट सर्कल-बेस्ड धीमी गति वाले एसी चार्जर भी लगाए गए हैं। तेज और धीमी गति के इन चार्जर्स का यह मेल भारत में उपलब्ध सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक दो, तीन और चार पहिया वाहनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे दून सिटी और आसपास के क्षेत्रों में सभी इलेक्ट्रिक वाहन स्वामियों की चार्जिंग की जरूरतें पूरी की जा सकती हैं। छुट्टियां बिताने के लिए देश में सर्वाधिक लोकप्रिय स्थानों में से एक देहरादून में इस चार्जिंग स्टेशन की स्थापना को इस शांत आवासीय शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की गति के लिए बड़ा कदम माना जा सकता है।
स्टेटिक के को-फाउंडर और सीटीओ श्री राघव अरोड़ा ने कहा, “कई वर्षों से, देहरादून और आसपास के हिल-स्टेशन न केवल अपने प्राकृतिक सौंदर्य और खूबसूरत दृश्यों के कारण प्रसिद्ध रहे हैं, बल्कि अपनी साफ हवा और बेहतर जीवन-शैली के लिए भी उन्हें जाना जाता है।

हालांकि, हाल के वर्षों में देहरादून को भी देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल किया जाने लगा है। ऐसे में भारत सरकार यहां के लिए हरित और स्थाई गतिशीलता को प्रोत्साहित कर रही है। भारत सरकार के इस दृष्टिकोण के समर्थन के लिए, इस चार्जिंग स्टेशन की स्थापना और उसके बाद पेट्रोल और डीजल आधारित आईसीई वाहनों को छोड़कर ईवी के प्रयोग को मिलने वाले प्रोत्साहन से निसंदेह रूप से शहर और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का स्तर कम करने में सहायता मिलेगी।”

यूनिसन सेंट्रियो मॉल के सेंटर डायरेक्टर और बिजनेस डेवलेपमेंट और कस्टमर सर्विस एसोसिएट विभाग के प्रमुख श्री नोएल वेसावकर का कहना है, “फन, फूड और फैशन की नई परिभाषा गढ़ते हुए सेंट्रियो ने सांस्कृतिक केंद्र के रूप में देहरादून निवासियों और टूरिस्ट्स का एकसमान रूप से दिल जीता है। चाहे दोस्त हों, परिवार या फिर सहपाठी या सहकर्मी, सेंट्रियो के पास सभी के लिए कुछ-न-कुछ है। यह अब ईवी यूजर्स के वर्ग तक भी फैल रहा है। स्टेटिक के साथ इस भागीदारी का उद्देश्य ईवी चार्जिंग सुविधाओं को आसानी से केवल सेंट्रियो मॉल में आने वाले लोगों तक पहुंचाना ही नहीं है, बल्कि शहर के केंद्र से गुजरने वाले किसी भी ईवी मालिक और चालक के लिए भी ये उपलब्ध रहेंगी।”

ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना और संचालन के लिए, स्टेटिक अपने फ्रेंचाइजी साथियों को व्यावसायिक रूप से सफल फ्रेंचाइजी बिजनेस मॉडल उपलब्ध कराती है, जिससे ई-व्हीकल्स की रोजमर्रा की चार्जिंग की जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकें। भारत में निरंतर नए इलेक्ट्रिक वाहनों के आने से निवेशकों के पास अवसर होगा कि वे नए जमाने के इस ईवी चार्जिंग व्यापार का हिस्सा बन सकें और सबसे पहले कदम बढ़ाने वाले को मिलने वाला फायदा भी ले सकें।

कंपनी के पास देशभर में सात हजार पब्लिक, सेमी-पब्लिक और कैप्टिव चार्जर्स हैं। इनमें डीसी तेज चार्जिंग तकनीक वाले एक हजार से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन भी शामिल हैं। ये सभी मॉल्स, हाईवे, हवाई-अड्डों, आवासीय और व्यावसायिक परिसरों, होटलों और कार्यालय परिसरों आदि में स्थापित किए गए हैं। कंपनी के अनुसार, ईवी चार्जिंग को लेकर की जा रही इसकी पहल राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईआईएल), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, जीएमआर और अन्य के प्रयासों के अनुरूप है। इस पहल का उद्देश्य आधुनिक तकनीकी मंचों का प्रयोग करते हुए ईवी चार्जिंग का मूल ढांचा खड़ा करना है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग पॉइंट्स आसानी से उपलब्ध हो सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button