उत्तराखंडदेहरादून

टिहरी में गुलदार को मारने के आदेश

  • 9 साल की बच्ची का किया था शिकार, जंगल में मिली थी लाश

टिहरी । उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में 9 साल की बच्ची का शिकार करने वाले गुलदार को मारने का आदेश दे दिए गए है। इस मामले में टिहरी डीएफओ पुनीत तोमर के बयान भी आया है। डीएफओ पुनीत तोमर ने बताया कि पहले गुलदार को पिंजरे में कैद करने की कोशिश की जाएगी, अगर इसमें टीम सफल नहीं हो पाई तो गुलदार को आखेट यानी शिकार किया जाएगा।

बता दें कि सोमवार 22 जुलाई को टिहरी जिले के घनसाली विधानसभा के भोड़ गांव में गुलदार ने 9 साल की बच्ची का शिकार किया था। बच्ची का शव गांव के पास ही जंगल में मिला था। इस घटना के बाद से ही ग्रामीण काफी डरे हुए है। वहीं ग्रामीणों ने काफी आंक्रोश भी है, जिसके बाद वन विभाग ने गुलदार के पकड़ने के साथ ही उसे मारने की आदेश भी दिए है।

इस मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए डीएफओ पुनीत तोमर ने बताया कि सोमवार करीब 2।30 बजे गुलदार ने 9 साल की बच्ची का शिकार किया था, जिसका शव शाम को करीब चार बजे मिला था। डीएफओ पुनीत तोमर भी रात तक घटना स्थल पर पहुंच गए थे। मृतका के परिजनों को मुआवजा राशि का कुछ हिस्सा कल ही दे दिया गया था।

डीएफओ पुनीत तोमर ने बताया कि देर रात को ही घटना की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी गई। मंगलवार 23 जुलाई सुबह शासन से आदेश आए है कि पिंजरा या ट्रेंकुलाइज करके गुलदार को कैद किया जाए। यदि इसमें कामयाबी नहीं मिलती है तो अंतिम विकल्प के तौर पर गुलदार को आखेट यानी मारने की अनुमति मिली है।

डीएफओ पुनीत तोमर के मुताबिक गुलदार को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम इलाके में मौजूद है, जो अपनी कार्रवाई कर रही है। आज से गुलदार को पकड़ने का ऑपरेशन शुरू हो गया है। वहीं जिस गांव में ये घटना हुई है, वो इलाका चारों तरफ से जगल से घिरा हुआ है। इसीलिए वहां लोपिग के आदेश भी दिए गए है। इसके अलावा गांव में सोलर लाइड के लिए भी बोल दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button