उत्तराखंड

तीर्थयात्रा को अब सिर्फ तीन दिन का समय शेष बचा है लेकिन यात्रा का रास्ता अभी भी तैयार नहीं

चमौली: बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा को अब सिर्फ तीन दिन का समय शेष बचा है, लेकिन धाम को जाने वाला आस्था पथ अभी तक यात्रा के लिए तैयार नहीं हो पाया है। जोशीमठ के समीप सेलंग, बिरही चाड़ा, टैय्या पुल और झड़कुला में हाईवे बेहद तंग हालत में पहुंच गया है।

यात्रा शुरू होने के ठीक पहले जोशीमठ बाजार में सीवर लाइन और नाली निर्माण के लिए हाईवे को जगह-जगह खोदा गया है जिससे यात्रा संचालन में दिक्कतें आ सकती हैं। एनएचआईडीसीएल (राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास) और बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) ने 20 अप्रैल तक हाईवे को पूरी तरह से चाक-चौबंद करने का दावा किया था, लेकिन ग्राउंड रिपोर्ट यह है कि मई माह के अंत तक ही हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए सुगम हो पाएगा।

चमोली बाजार से बदरीनाथ धाम तक लगभग 98 किलोमीटर बदरीनाथ हाईवे गुजरता है। चमोली से सेलंग तक हाईवे पर ऑलवेदर रोड परियोजना कार्य पूर्ण हो गया है। यहां कुछ जगहों पर एनएच की ओर से डामरीकरण की तैयारी की जा रही है। बिरही चाड़े में चट्टान कटिंग और पुश्ता निर्माण कार्य जारी है। यहां करीब 20 मीटर तक सड़क संकरी और खतरनाक बन गई है।

जोशीमठ से करीब पांच किलोमीटर पहले सेलंग, झड़कुला और जोगीधारा में हाईवे पर हिल कटिंग का काम अभी आधा-अधूरा हुआ है। यहां हाईवे किनारे बोल्डर और मलबे का निस्तारण भी नहीं किया गया है। जिससे वाहनों को आवाजाही में दिक्कतें आएंगी। जोशीमठ बाजार में मारवाड़ी चौक पर सीवर लाइन को ठीक करने क लिए हाईवे के बीचोबीच खुदाई चल रही है। जबकि बाजार में डामरीकरण कार्य भी शुरु कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button