राष्ट्रीय

फ़ोनपे द्वारा पूरे भारत में 22,000 से अधिक नौकरियां की जा रहीं उपलब्ध 

नई दिल्ली। फ़ोनपे ने आज अपनी पहली वार्षिक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कंपनी के दृष्टिकोण, स्ट्रैटेजी, शासन और वित्तीय प्रदर्शन का व्यापक विवरण दिया गया है। यह रिपोर्ट फोनपे की पारदर्शिता और उत्तरदायित्व के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है, साथ ही भारत के लिए अभिनव वित्तीय समाधान प्रदान करने के उसके दृष्टिकोण को भी उजागर करती है।

फ़ोनपे ने हमेशा भारत-प्रथम के सिद्धांत को अपनाया है और इसका मुख्यालय भारत में है, जहाँ से 100 प्रतिशत परिचालन नियंत्रण होता है। अपनी स्थापना के बाद से, फ़ोनपे ने पूरे भारत में 22,000 से अधिक नौकरियां सृजित की हैं और देश के 1,500+ उत्कृष्ट इंजीनियरों को रोजगार दिया है, जो भारत के डिजिटल भुगतान क्रांति को सशक्त बनाने के लिए विश्व स्तरीय तकनीकी समाधान तैयार कर रहे हैं। कंपनी ने भारत में कई स्थानों पर बुनियादी ढांचे (जैसे सर्वर, डेटा सेंटर) में 2,800 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और इसका पूरा भुगतान तकनीकी ढांचा स्थानीय डेटा केंद्रों पर चलता है, जो पूरी तरह से भारत में स्थित है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि कंपनी भारत के अधिकांश डीपीआई (डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर) पहलों की शुरुआती अपनाने वालों में से एक रही है, जिसमें यूपीआई, भारत बिल पे सिस्टम्स, अकाउंट एग्रीगेटर ओएनडीसी और अन्य मेड इन इंडिया डीपीआई इकोसिस्टम में फोनपे प्रमुख प्रदाताओं में से एक है। फ़ोनपे ने उद्योग की अग्रणी निवेशों को भी अंजाम दिया है, जिनका जोर उत्पाद नवाचार और भारतीय उपभोक्ता इंटरनेट अर्थव्यवस्था में फ्री मार्केट प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने पर है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण इंडस ऐपस्टोर का लॉन्च है, जो भारत का पहला एंड्रॉइड ऐपस्टोर है।

रिपोर्ट के जारी होने पर फ़ोनपे के सीईओ और संस्थापक, समीर निगम ने कहा, फ़ोनपे में हमारा लक्ष्य इंटरनेट प्लेटफार्मों का निर्माण करना है, जो भारतीय नागरिकों को अपने जीवन को बेहतर बनाने और अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम बनाए। हमें विश्वास है कि निरंतर नवाचार ही एक आधुनिक और विकसित अर्थव्यवस्था को आकार देने की कुंजी है, खासकर भारत की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष तक। फ्री मार्केट प्रतिस्पर्धा, जो उत्पाद नवाचार और भारतीय उपभोक्ता इंटरनेट अर्थव्यवस्था में फ्री मार्केट प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने पर है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण इंडस ऐपस्टोर का लॉन्च है, जो भारत का पहला एंड्रॉइड ऐपस्टोर है।

रिपोर्ट के जारी होने पर फ़ोनपे के सीईओ और संस्थापक, समीर निगम ने कहा, “फ़ोनपे में हमारा लक्ष्य इंटरनेट प्लेटफार्मों का निर्माण करना है, जो भारतीय नागरिकों को अपने जीवन को बेहतर बनाने और अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम बनाए। हमें विश्वास है कि निरंतर नवाचार ही एक आधुनिक और विकसित अर्थव्यवस्था को आकार देने की कुंजी है, खासकर भारत की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष तक। फ्री मार्केट प्रतिस्पर्धा, जो उत्पाद नवाचार और सेवा उत्कृष्टता द्वारा संचालित होती है, भविष्य है। पारदर्शिता इसका केंद्रीय हिस्सा है, और इसी कारण हम अपनी पहली वार्षिक रिपोर्ट जारी करने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह रिपोर्ट हमारे कार्य सिद्धांतों, संस्कृति और शासन मॉडल के बारे में पाठकों को बेहतर जानकारी देगी और हमारी व्यापारिक रणनीति को समझने में मदद करेगी। भविष्य में भी, फ़ोनपे भारत की अगली पीढ़ी के डिजिटल नागरिकों की आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को सक्षम करने के लिए स्वदेशी समाधान तैयार करता रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button