उत्तराखंडआपदादुर्घटनादेहरादूनमौसम

उत्तराखण्ड जनपद उत्तरकाशी में बादल फटने से पैदा हुए भूस्खलन जैसे हालात

उत्तरकाशी। उत्तराखण्ड जनपद उत्तरकाशी में शुक्रवार देर रात हुई बादल फटने की घटना के बाद पुरोला, बड़कोट एवं डुंडा तहसील के अनेक स्थानों पर भूस्खलन जैसे हालात पैदा हो गए हैं। शनिवार सुबह से ही भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन की ओर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने, अवरुद्ध सड़कों को खोले जाने, बिजली-पानी की आपूर्ति सुचारू करने के लिए तत्काल प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। प्राथमिकता के आधार पर बंद सड़कों को खोलने के लिए विभिन्न विभागों की जेसीबी और अन्य मशीनरी को प्रभावित क्षेत्रों में काम पर जुटा दिया गया है। घटना के मुताबिक, देर रात करीब ढाई बजे हुई घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने एसडीएम पुरोला और एसडीएम बड़कोट को तत्काल संबंधित विभागों के कर्मियों के साथ मौके पर जाकर प्रभावितों की मदद करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए सभी सेवाओं को सुचारू करने की शुरुआत करने समेत इन घटनाओं में हुई क्षति का आकलन कर रिपोर्ट पेश करने और तुरंत राहत राशि का वितरण करने की हिदायत भी दी है।

मौके पर पहुंची प्रशासन-एसडीआरएफ की टीम 

मिली जानकारी के अनुसार, देर रात हुई अतिवृष्टि के कारण बड़कोट तहसील के अंतर्गत गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण एक टूरिस्ट रिजॉर्ट के कुछ कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर में भी मलबा घुसा है। विद्यालय की सभी छात्राएं सुरक्षित हैं। पुरोला के छाड़ा खंड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है। भूमि कटाव और कई घरों और दुकानों में मलबा घुस गया है। घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल देर रात प्रशासनिक टीम और एसडीआरएफ के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। राहत की बात है कि इन घटनाओं में कोई जनहानि नहीं हुई है।

विकासखंड पुरोला के विद्यालयों में अवकाश घोषित

एसडीएम पुरोला देवानंद शर्मा और एसडीएम बड़कोट जितेंद्र कुमार, पुलिस, प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमों के साथ मौके पर मौजूद हैं। उधर डुंडा तहसील के धौंतरी गांव के ऊपर भू-धंसाव होने से कुछ घरों में मलबा घुस गया है। जहां पर प्रशासन की टीम तड़के ही पहुंच चुकी है। उधर छाड़ा खड्ड में बादल फटने से नगर पंचायत पुरोला के वार्ड नंबर 3 व 4 में कुछ भवनों, वाहनों, सड़क आदि को क्षति पहुंची है। विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। विकासखंड में अतिवृष्टि के कारण सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी के निर्देशानुसार आज विकासखंड पुरोला के विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। गंगनानी में सड़क पर मलबा आने से सड़क बंद हो गई है। मलबा लगभग 30 मीटर की लंबाई में फैला हुआ है। कैंप निर्वाणा नामक एक रिजॉर्ट को नुकसान हुआ है

भू धंसाव होने से हुआ नुकसान

डुंडा तहसील के अंतर्गत धौन्तरी गांव के ऊपर भू धंसाव होने से मनीराम बहुगुणा, बुद्धि प्रकाश बहुगुणा, कीर्ति प्रसाद बहुगुणा के भवन के अंदर मलबा घुस गया है। यहां पर किसी प्रकार की जन-धन की हानि नहीं हुई है। प्रशासन की टीम मौके पर तड़के की घटनास्थल पर पहुंच गई थी। एसडीएम मीनाक्षी पटवाल ने घटनास्थल पर पहुंचकर प्रभावितों से भेंट की और मलबा आने से अवरुद्ध हुए उत्तरकाशी-लंबगांव मोटर मार्ग को खोले जाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे काम का भी जायजा लिया।

बाधित हुआ मसूरी-देहरादून मार्ग

पहाड़ों की रानी मसूरी में देर रात से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मसूरी-देहरादून मार्ग जेपी बैंड के पास देर रात को 2 बड़े पेड़ गिरने से मार्ग बाधित हो गया, जिससे मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। पेड़ गिरने से मार्ग बंद होने की सूचना पर मसूरी पुलिस, फायर सर्विस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। फायर सर्विस के जवानों द्वारा पेड़ को काटकर अलग किया गया। पेड़ों पर हाईटेंशन तार होने के कारण विद्युत विभाग की टीम को भी मौके पर बुलाया गया और हाईटेंशन तार को भी हटाया गया।मसूरी सीओ अनिल जोशी ने बताया कि देर रात को सड़क के बीचों-बीच दो पेड़ गिर गए थे, जिसकी सूचना मिलने पर मसूरी पुलिस, फायर सर्विस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। तेज बारिश होने के बावजूद भी सड़क पर गिरे दो बड़े पेड़ों को काटकर सड़क किनारे किया गया। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग द्वारा मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में सभी लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button