उत्तराखंड

गढ़ गांव के एक व्यक्ति के घर पर बड़ी मात्रा में कैश मौजूद

उत्तरकाशी। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर देशभर में चेकिंग और धरपकड़ अभियान जोरों पर है। उत्तराखंड में भी कार्रवाई लगातार जारी है। इसी कड़ी में उत्तरकाशी से 26.55 लाख रुपए की नकदी जब्त की गई है। चुनाव के लिए गठित उड़नदस्ता एवं निगरानी दल (फ्लाइंग स्क्वायड टीम) को मुखबिर से सूचना मिली कि गढ़ गांव के एक व्यक्ति के घर पर बड़ी मात्रा में कैश मौजूद थे। टीम ने छापा मारा तो वहां का नजारा देखकर हैरत में पड़ गई। नकदी को कट्टों में भरकर रखा गया था। कट्टों को खोला गया तो फर्श पर नोट ही नोट बिखर गए।

दरअसल, बुधवार को उड़नदस्ते की टीम को नौगांव ब्लॉक के गढ़ गांव के बलवीर सिंह के घर पर शराब और नकदी रखे जाने की सूचना मिली थी। शराब पकड़ने गढ़ गांव पहुंची टीम ने जब घर की तलाशी ली तो चार पेटी अंग्रेजी शराब और कट्टों में पैक नकदी बरामद हुई। कट्टों को खोलकर जब पैसों को गिना गया तो कुल 26 लाख 55 हजार 690 की राशि निकली। नकदी को गिनने के लिए पुलिस व फ्लाइंग टीम को बकायद जमीन पर बैठकर कैश गिनना पड़ा। बरामद कैश से हर तरह के छोटे-बड़े नोट शामिल थे। सबसे अधिक 10, 50 और 100 रुपये के नोट बरामद हुए हैं।

टीम ने संबंधित व्यक्ति से पूछताछ की तो संतोषजनक जवाब नहीं मिला, जिसके बाद उड़नदस्ते की टीम ने आयकर विभाग की टीम को बुलाया और बरामद नकदी को जब्त कर उनके सुपुर्द कर दिया। घर से इतनी बड़ी मात्रा में मिले कैश के बाद मकान के मालिक बलवीर सिंह को पैसों से संबंधित साक्ष्य पेश करने को कहा गया है।

इस पूरे मामले को लेकर थानाध्यक्ष पुरोला मोहन सिंह कठैत ने बताया कि गढ़ गांव के एक व्यक्ति के घर पर अवैध रूप से शराब रखे जाने की सूचना मिली थी। शराब पकड़ने गढ़ गांव पहुंची उड़नदस्ते की टीम ने जब घर की तलाशी ली तो शराब की पेटियों के साथ भारी मात्रा में नकदी मिली। संतोषजनक जबाब न मिलने पर नकदी को जब्त कर आयकर विभाग की टीम को सौंप दिया गया है। सही साक्ष्य न मिलने पर आयकर विभाग की टीम अग्रिम कार्रवाई करेगी। अवैध रूप से रखी गई शराब पकड़े जाने पर आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button